For meaning in hindi | For का Hindi मतलब क्या है

 For meaning in hindi 


For का उपयोग विभिन्न अर्थों में किया जाता है, For समानतः एक Preposition है और इसका उपयोग अनिश्चित अवधि को बताने के अर्थों में व  निम्न अर्थों में किया जाता है जैसे-

  • के लिए 
  • के कारण
  • के बदले
  • के प्रति
  • के वास्ते
  • की और 
  • के विषय में
  • के बदले में

For Pronunciation, For का उच्चारण

For- (फॉर)


Use of For ( For का प्रयोग)

For का प्रयोग हमेशा Numeral Adjectives + Minutes, Days , Week, Months, Years, Centuries के पहले किया जाता है जैसे-
  • For Seven Minutes
  • For Many Minutes
  • For Several Minutes
  • For Three Hours
  • For Many Hours
  • For Several Hours
  • For Six Days
  • For Many Days
  • For Several days
  • For Eight weeks
  • For Many Weeks
  • For Several Weeks
  • For Two Months
  • For Many Months
  • For Several Months
  • For Three Years
  • For Many Years
  • For Several Years
  • For Four Centuries
  • For Many Centuries
  • For Several Centuries

Examples And Sentences About use Of "For"

आप यहाँ किस कारण से आए है
मैं यहाँ एक पुस्तक खरीदने के लिए आया हूँ
तुम यहाँ कितने महीनों से यहाँ रह रहे है
अमित पंजाब में दो महीने से रह रहा है
तुम्हारे पिताजी दो महीने से बीमार हैं
आप को किस कारण मजदूरी करनी पड़ी
मैं दो महीने से इस कंपनी में काम कर रहा हूं
मैं और मेरा भाई जज बनने के लिए पढ़ाई कर रहे हैं
मुझे किताब के बदले पांच कलम दे दो
हम दस मिनट से तुम्हारा इंतजार कर रहे हैं
आपका इस मुद्दे पर क्या कहना है
मेरे पूर्वज यहां कई वर्षों से रह रहे हैं
मैं यहां न्यायालय कि तारीख पर उपस्थित होने के लिए आया हूं
आप इस अस्पताल से कितने सप्ताह से आ रहे हैं
मैं यहां परीक्षा देने आया हूं
अंग्रेजों ने भारत पर दो सौ वर्ष राज किया था




Post a Comment

0 Comments